लॉग इन

आपका स्वागत है

Thank you for visiting the World Mission Society Church of God website.

You can log on to access the Members Only area of the website.
लॉग इन
आईडी
पासवर्ड

क्या पासवर्ड भूल गए है? / रजिस्टर

दूसरी बार आने वाला मसीह

लूक 21:27-28 तब वे मनुष्य के पुत्र को सामर्थ्य के साथ बादलों पर बड़ी महिमा के साथ आते हुए देखेंगे। परन्तु जब ये घटनाएं घटने लगें तो सीधे होकर अपने सिर उठाना, क्योंकि तुम्हारा छुटकारा निकट होगा।

लिखा है कि भविष्य में दूसरी बार आने वाला मसीह बादल पर सवार होकर इस पृथ्वी पर आएगा और खोए हुए सत्यों को पुन:स्थापित करके परमेश्वर की सन्तानों को स्वर्ग की ओर पहुंचाएगा। यहां कथित बादल शरीर है। जैसा बाइबल की कथित भविष्यवाणी के अनुसार(दान 7:13-14) बादल अर्थात् शरीर पहिन कर पहली बार मसीह आया था वैसी भविष्यवाणी है कि दुबारा बादल अर्थात् शरीर पहिन कर मसीह आएगा।

बाइबल की भविष्यवाणी के अनुसार शरीर पहनकर जो दूसरी बार आया वह आन सांग होंग है। चर्च ऑफ गॉड के संत जैसा यीशु के स्वर्ग जाते समय स्वर्गदूत ने कहा, ‘खड़े हुए आकाश की ओर क्यों देख रहे हो?’ वैसा ही केवल असली बादल को ओझल करते हुए दूसरी बार आने वाला मसीह की प्रतीक्षा नहीं करते वरन् दुबारा आया आन सांग होंग पर विश्वास किया है जो बाइबल की भविष्यवाणी के अनुसार शरीर पहिन कर आया, और हम उन बहुत से लोगों को दुबारा आया मसीह आन सांग होंग का प्रचार करते हैं जो अभी भी इस तथ्य को न जानते हुए सिर्फ आकाश के बादलों को देख रहे हैं।

मन खोलकर वचन पर ध्यान दें और आशा है कि दूसरी बार आया मसीह आन सांग होंग को ग्रहण करें जो उद्धार की राह बताता है।


मनुष्य का पुत्र बादल पर आएगा।

बादल पर आया प्रथम यीशु के बारे में हमें गम्भीर ध्यान देना है। क्योंकि अगर वह असली बादल पर आया होता तो जो उस पर विश्वास न करता वह नष्ट होगा, और अगर वह बादल असली नहीं पर भविष्यवाणी-संबंधी व्याख्या से शरीर में यीशु होता तो जो असली बादल का विश्वास करते वे सब नष्ट होंगे।

1900 साल पहले यीशु के पहली बार आते समय फरीसी अच्छी तरह से जानते थे कि एलिय्याह यीशु के पूर्व आएगा।(मत 17:10-13, मत 11:14)

परन्तु एलिय्याह अग्नि-रथ पर सवार हुए आंधी के द्वारा आकाश पर उठा लिया गया।(2रा 2:11) उस समय याजकों और फरीसियों ने विश्वास किया कि आने वाला एलिय्याह जैसा ऊपर उठा लिया गया वैसा अग्नि-रथ पर सवार हुए आएगा, इसलिए उन्होंने एलिय्याह(बपतिस्मा देने वाला यूहन्ना) जो आ गए थे उसे ग्रहण न किया और दोष लगाया, अत: वे नाश हुए। एलिय्याह(यूहन्ना) उनकी प्रत्याशा के पहले कि एलिय्याह अग्नि-रथ पर सवार होकर आएगा। इलीशिबा की देह द्वारा बालक रूप में पैदा हुआ था।(लूक 1:57-66)

सब शत्रु जिन्होंने विश्वास किया कि एलिय्याह अग्नि-रथ पर सवार हुए आएगा, नष्ट हो गए। यह घटना परछाई है। अगर यह बात अन्तिम समय भी लोगों के साथ होती जो विश्वास कर रहे हैं कि यीशु बादल पर सवार होकर आएगा तो क्या करेगा?

विगत इतिहास को देखते हुए हम इसे असावधानी से न सोचें पर पूरी कोशिश करके अध्ययन करना है। "जब ये घटनाएं घटने लगें तो सीधे होकर अपने सिर उठाना, क्योंकि तुम्हारा छुटकारा निकट होगा।" और कहा गया "अपने स्वर्गदूतों को भेजेगा, और वे चारों दिशाओं में आकाश के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक, उसके चुने हुओं को एकत्रित करेंगे।"

सामान्य ईसाइयों का विचार ऐसा है कि जब परमेश्वर बादल पर सवार होकर न्यायाधीश के रूप में आएगा तो पृथ्वी का अन्त होगा और उद्धार पाने वाली प्रजाएं संतों के साथ जिन्होंने पुनरुत्थान पाया है, हवा में यीशु से मिलेंगी। परन्तु बाइबल में ऐसा नहीं लिखा है बल्कि लिखा गया है, ‘जब ये घटनाएं घटने लगें तो सीधे होकर अपने सिर उठाना, क्योंकि तुम्हारा छुटकारा निकट होगा।’ और ‘वे चारों दिशाओं में आकाश के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक, उसके चुने हुओं को एकत्रित करेंगे।’

अर्थात् दूसरी बार आने वाला मसीह पृथ्वी को नष्ट करने नहीं वरन् अपने चुने हुओं को एकत्रित करने आता है। चुनी हुई प्रजा होने के लिए हमें बादल पर आने वाला द्वितीय मसीह को ग्रहण करना है।


बादल शरीर है।

प्रत्यक्ष रूप से हमें बादल के विषय में जानना चाहिए। और हमें यह भी सोचना चाहिए कि यीशु कहां ठहर कर बादल पर आता है। बादल धरती के पानी भाप हो जाने के बाद इकट्ठी हुई चीज हैं। यह बादल वायुमण्डलीय परत के अन्दर इकट्ठे हुए कभी कभी बर्फ भी बन जाता है और बारिश भी बन जाता है। यही बादल का परिवर्तन है। इस दशा में यीशु कहां ठहर कर बादल पर आता है? इसलिए पढ़ना है कि बाइबल की भविष्यवाणी से बादल क्या है।

इब्र 12:1 इस कारण जबकि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हमें घेरे हुए है

यहूद 1:12 ये मनुष्य समुद्र तल की छिपी चट्टान है, जो तुम्हारे प्रीति-भोजों में तुम्हारे साथ निधड़क खाते-पीते हैं, केवल अपना ही ध्यान रखते हैं, निर्जल बादल हैं जिन्हें हवा उड़ा ले जाती है

‘गवाहों का ऐसा बड़ा बादल’, ‘निर्जल बादल हैं जिन्हें हवा उड़ा ले जाती है’ ये सभी बादल मनुष्य को जो शरीर धारता है, निर्दिष्ट करते हैं। जो शरीर पहिना है उस झूठे नबी को ‘निर्जल बादल’ कहा गया है तो बादल जिसमें जल है क्या वह सच्चा नबी न कहलाएगा?

बादल का जल जीवन का जल दर्शाता है।

जक 14:8 फिर उस दिन यह भी होगा कि जीवन का जल यरूशलेम से बह निकलेगा। उसका आधा भाग पूर्वी सागर की ओर तथा आधा भाग पश्चिमी सागर की ओर बहेगा। वह ग्रीष्म और शीत दोनों ऋतुओं में बहता रहेगा।

यूह 7:37-39 पर्व के अन्तिम दिन, जो मुख्य दिन था, यीशु खड़ा हुआ, और पुकार कहने लगा, "यदि कोई प्यासा हो तो मेरे पास आए और पीए। जो मुझ पर विश्वास करता है, जैसा कि पवित्रशस्त्र में कहा गया है, ‘उसके हृदय में से जीवन के जल की नदियाँ बह निकलेंगी’।" परन्तु यह उसने पवित्र आत्मा के विषय में कहा, जिसे उस पर विश्वास करने वाले पाने पर थे

2पत 2:17 ये सूखे जल-स्रोत हैं। ये आंधी से उड़ाए जाने वाले निर्जल बादल हैं।

सूखे जल-स्रोत या आंधी से उड़ाए ले जाने वाले निर्जल बादल झूठे ईसाइयों को निर्दिष्ट करते हैं। निर्जल बादल में वर्षा नहीं है।(यहू12)

और पानी भी है जो भाप भी न बन पाया है वह सभी मानव जाति को दर्शाता है जो शरीर पहिने हैं।

प्र 17:15 फिर उसने मुझ से कहा, "जो जल तू ने देखे, और जिन पर वह वेश्या बैठी है, वे तो लोग भीड़ जातियां, और भाषाएं हैं।"

लिखा है कि प्रजा पानी है तो बादल क्या होगा? पानी सूर्य के ताप से भाप बने ऊपर खींचा जाकर इकट्ठे होते हैं। यह चीज ही बादल है। उसी तरह से लोग जो शरीर में हैं उनमें से पवित्र आत्मा से पुन: जीवित हुए लोग बादल से दर्शाए जाते हैं। इसलिए यीशु का शरीर में आना ‘बादलों पर आएगा’ कहा है।


बादल पर आया यीशु

दानिय्येल नबी ने दर्शन में मनुष्य के पुत्र को बादलों पर आए देखा और भविष्यवाणी की। जैसा कि लिखा है:

दान 7:13-14 मैंने दर्शन में रात को देखा कि मनुष्य के पुत्र के समान कोई आकाश के बादलों के साथ आ रहा था, और वह अनादिकाल के प्राचीन तक पहुंचा और वह उसके सम्मुख लाया गया। और उसको प्रभुता, महिमा और राज्य दिए गए जिस से देश देश और जाति जाति के भिन्न भिन्न भाषा बोलने वाले लोग उसकी सेवा करें। उसका प्रभुत्व सनातनकाल तक अटल है और उसका राज्य अविनाशी रहेगा।

परन्तु यीशु असली बादल पर नहीं आया बल्कि वह मरियम की देह के द्वारा बालक रूप में जन्मा। कोई मानता है कि यह प्रथम यीशु नहीं वरन् द्वितीय यीशु की भविष्यवाणी है। जो भी हो, यह प्रत्यक्ष है कि द्वितीय यीशु की भविष्यवाणी नहीं पर प्रथम यीशु की भविष्यवाणी है। क्योंकि दानिय्येल की गई भविष्यवाणी में वर्णन किया गया, ‘उसको प्रभुता, महिमा और राज्य दिए गए जिस से देश देश और जाति जाति के भिन्न भिन्न भाषा बोलने वाले लोग उसकी सेवा करें।’

मत्ती या लूका ने लिखा कि यीशु को पहली बार आकर परमेश्वर से स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार तथा राज्य दिए गए।

मत 28:18 तब यीशु ने उनके पास आकर कहा, "स्वर्ग और पृथ्वी का सारा अधिकार मुझे दिया गया है।"

लूक 22:29 जैसे मेरे पिता ने मुझे एक राज्य दिया है, वैसे ही मैं भी तुम्हें देता हूँ

प्रथम यीशु के शरीर में आने को भविष्य पुस्तक में कहा है कि वह बादल पर आएगा। द्वितीय यीशु के बादल पर आने की भविष्यवाणी गुप्त रूप से शरीर में आने वाला द्वितीय मसीह के बारे में क्या गवाही नहीं होगा?

और यह भी है कि जिससे बहाना नहीं बोला जाता, ‘मैं तुम से सच कहता हूँ, कि जब तक ये सब बातें पूरी न हो जाएं इस पीढ़ी का अन्त न होगा। आकाश और पृथ्वी टल जाएंगे, परन्तु मेरे वचन कभी न टलेंगे।(मत 24:34-35)’

यहां ‘इस पीढ़ी का अन्त न होगा’ में पीढ़ी की अवधि कितनी है? यह 1900 साल पहले कहा गया है। यह पीढ़ी तो नहीं बीत गई है न? बाइबल में एक पीढ़ी के विषय में ऐसा विवरण है;

भज 90:10 हमारी आयु के वर्ष सत्तर तो होते हैं; चाहे बल के कारण अस्सी भी हो जाएं फिर भी उनके घमण्ड का आधार कष्ट और शोक ही है

स्वाभाविक रूप से यीशु का वचन, ‘इस पीढ़ी का अन्त न होगा’ में पीढ़ी वह अवधि है कि मनुष्य का पुत्र बादल पर आकर स्वर्गदूतों के साथ प्रजाओं को इकट्ठा करता है।


अन्तिम न्याय के लिए आग के साथ आगमन

अन्तिम न्याय के लिए आने वाला यीशु बादल पर नहीं बल्कि आग के साथ आएगा। यशायाह नबी ने लिखा है;

यश 66:15-16 क्योंकि देखो, यहोवा आग के साथ आएगा और उसके रथ बवण्डर के समान होंगे, जिस से वह अपना क्रोध जलजलाहट के साथ और अपनी फटकार को आग की लपटों के साथ प्रकट करे। क्योंकि यहोवा सब प्राणियों का न्याय आग और अपनी तलवार से करेगा, और यहोवा के द्वारा घात किए जाने वाले बहुत होंगे।

2थिस 1:7-8 और तुम क्लेश पाने वालों को हमारे साथ उस समय विश्राम दे जब प्रभु यीशु अपने सामर्थी दूतों के साथ, स्वर्ग से धधकती आग में प्रकट होगा, और जो परमेश्वर को नहीं जानते तथा जो हमारे प्रभु यीशु के सुसमाचार को नहीं मानते, उन्हें वह दण्ड पाएंगे।

इब्र 12:29 क्योंकि हमारा परमेश्वर भस्म करने वाली आग है।

मत 24:30 तब मनुष्य के पुत्र का चिह्न आकाश में दिखाई देगा, और पृथ्वी की सब जातियां विलाप करेंगी, और लोग मनुष्य के पुत्र को सामर्थ्य तथा बड़े वैभव सहित आकाश के बादलों पर आते देखेंगे।

लूक 17:22 वे दिन आएंगे जब मनुष्य के पुत्र के दिनों में से एक दिन को देखने की तुम्हें बड़ी उत्कण्ठा होगी और तुम उसे नहीं देखोगे।

दूसरे शब्द में बादल पर आने वाला द्वितीय यीशु को देख सकेंगे पर हमें आग के साथ आने वाला यीशु को देखने की हिम्मत नहीं है। और परमेश्वर ने कहा कि बादल पर आते समय न देख सकेगा जो परमेश्वर पर विश्वास करता है।

लूक 18:8 मैं तुमसे कहता हूँ कि वह उनका न्याय शीघ्र करेगा। फिर भी मनुष्य का पुत्र जब आएगा तो क्या वह पृथ्वी पर विश्वास पाएगा?

अगर कोई नहीं है जो विश्वास करता है तो कौन बचाया जाएगा? इसलिए कहा;

मत 24:31 और वह तुरही की तीव्र ध्वनि के साथ अपने स्वर्गदूतों को भेजेगा, और वे चारों दिशाओं में आकाश के एक छोर से लेकर दूसरे छोर तक, उसके चुने हुओं को एकत्रित करेंगे।

इसका अर्थ है कि बादल पर द्वितीय मसीह आकर अपने चुने हुओं को चार दिशाओं से इकट्ठा करेगा। जिस प्रकार प्रथम बार समय किया उसी प्रकार आकाश के बादल अर्थात् शरीर पहने आकर चुने हुओं को चार दिशाओं से इकट्ठा कर रहा है। वही आन सांग होंग जी है।

आशा है कि बाइबल के वचनों को प्रत्यक्ष रूप से पहचान कर भविष्यवाणी के अनुसार आया दूसरी बार आने वाला यीशु आन सांग होंग को ग्रहण करें और उद्धार पाएं।