한국어 English 日本語 中文 Deutsch Español Tiếng Việt Português Русский लॉग इनरजिस्टर

लॉग इन

आपका स्वागत है

Thank you for visiting the World Mission Society Church of God website.

You can log on to access the Members Only area of the website.
लॉग इन
आईडी
पासवर्ड

क्या पासवर्ड भूल गए है? / रजिस्टर

कोरिया

2019 ASEZ वैश्विक सम्मेलन

  • देश | कोरिया
  • तिथि | 15/जुलाई/2019
ⓒ 2019 WATV
मामूली यातायात उल्लंघन से लेकर अतिदुष्ट अपराधों तक, सभी अपराध मनुष्यों द्वारा किए जाते हैं। अपराध दर को कम करने और अपराधों को रोकने के लिए, प्रत्येक व्यक्ति को बदलने की जरूरत है।

15 जुलाई को कोरिया के नई यरूशलेम फानग्यो मंदिर में आयोजित किए गए 2019 ASEZ वैश्विक सम्मेलन: बिना किसी अपराध के संसार की ओर बदलाव के लिए एक लंबी छलांग, के लिए दुनिया भर के विश्वविद्यालय के छात्र इकट्ठे हुए जिनके पास कैंपस में बदलाव लाकर एक अपराध रहित, शांतिपूर्ण और सुरक्षित दुनिया बनाने की आकांक्षाएं थीं। 6 महाद्वीपों में 42 देशों के प्रोफेसरों, पत्रकारों, और ASEZ सदस्यों सहित 2,500 से अधिक लोगों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया, ताकि एक साथ अपराध निवारण परियोजना(Reduce Crime Together, आगे से RCT) को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए कार्य योजनाओं पर चर्चा की जा सके। भाग लेने वाले छात्र सियोल राष्ट्रीय विश्वविद्यालय(कोरिया), हार्वर्ड विश्वविद्यालय(अमेरिका), केपटाउन विश्वविद्यालय(दक्षिण अफ्रीका), पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय और इत्यादि से थे। समाज के सभी क्षेत्रों के प्रतिष्ठित लोगों ने अपने बधाई संदेश अमेरिकी, ब्रिटेन, मैक्सिको और अधिक जगहों से भेजे। भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवीसिंह पाटिल ने अपने वीडियो संदेश में कहा, “ASEZ की सभी गतिविधियां प्रशंसा के योग्य हैं।”

सत्र 1 - विशेषज्ञ व्याख्यान: अपने ज्ञान और अनुभवों के आधार पर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों से सलाह

शिखर सम्मेलन की शुरुआत प्रधान पादरी किम जू चिअल की प्रार्थना के साथ हुई। उन्होंने लगातार हो रहे अपराधों को कम करने के प्रयास करने वाले विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए एलोहीम परमेश्वर की आशीष मांगी। पहले सत्र का विषय प्रेरणा था। पेरू की न्यायिक शक्ति में आपराधिक प्रक्रिया संहिता के प्रशासक डेविड अल्बर्टो मार्कोस पिस्कोया ने किशोर अपराध की गंभीरता का उल्लेख किया। उन्होंने अपने व्याख्यान में कहा, “युवा वयस्क वे हैं जो समाज को संतुलित करते हैं। वे बच्चों और किशोरों के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। हम युवा वयस्कों की भूमिका से अपराध निवारण का समाधान पा सकते हैं।”

ⓒ 2019 WATV
यूक्रेन में राष्ट्रीय पेडागोगिकल ड्रैगोमनोव विश्वविद्यालय के अध्यक्ष एंडरशेंको विक्टर पेट्रोविच ने अपने वीडियो व्याख्यान में शिक्षा और ज्ञान के साथ अपराधों पर काबू पाने में विश्वविद्यालयों की भूमिकाओं पर जोर दिया। उन्होंने उम्मीद की कि विश्वविद्यालय के छात्र भविष्य की ओर एक महत्वपूर्ण खोज के रूप में अपनी भूमिका निभाएं। ब्राजील में एमेज़ोनस संघीय विश्वविद्यालय के अध्यक्ष सिलवायो मारियो पूगा फरेरा ने कहा, “बिना किसी अपराध के संसार की ओर एक लंबी छलांग दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण है। मैं आज के कार्यक्रम का पूरी तरह से समर्थन करता हूं जो भविष्य के नेता, युवाओं को दुनिया के अपराधों को कम करने और एक निष्पक्ष और अधिक संगठित समाज को सक्षम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। एडुआर्डो आनो, फिलीपींस में आंतरिक और स्थानीय सरकार के सचिव और अर्जेंटीना में ला रियोजा की सरकार के सुरक्षा मंत्री जोस मैनुअल डे ला फूएंते ने बताया कि कैसे उनके देश सार्वजनिक व्यवस्था और सुरक्षा का पालन करते हैं, और सरकारें और पुलिस कैसे अपराधों के साथ निपटते हैं, और विश्वविद्यालय के छात्रों की एकजुटता और सहयोग की मांग की।

सत्र 2 - विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा सम्मेलन: महाद्वीपों और देशों के प्रतिनिधियों के विचारों को एकत्रित करना

शिखर सम्मेलन का नेतृत्व युवाओं द्वारा किया गया था; विश्वविद्यालय के छात्रों ने अपराध निवारण के लिए अपने विचारों को आवाज दी। सम्मेलन में जिसने संयुक्त राष्ट्र जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों की एक बैठक शैली को अपनाया, महाद्वीपों के छह प्रतिनिधियों ने वर्तमान अपराध स्थितियों पर रिपोर्ट की और तदनुसार संयुक्त गतिविधियों का सुझाव दिया। उन्होंने सार्वजनिक आदेश के खिलाफ अपराध से लेकर हत्या जैसे क्रूर अपराध और घृणा अपराध और साइबर अपराध जैसे हाल के सामाजिक मुद्दों के अपराधों के विषयों को लिया। और उनका सामना करने के तरीके पर बहुत सारे विचार बाहर फूट पड़ने लगे।

उत्तरी अमेरिका के प्रतिनिधि बहन सिडनी एलिस रोजर्स(अमेरिका के यूटी में वेबर स्टेट विश्वविद्यालय) ने साइबर स्पेस को अपराधों से बचाने के लिए ‘जीरो क्राइम वेब जोन(Zero Crime Web Zone)’ का सुझाव दिया। यूरोप के प्रतिनिधि भाई बर्नार्डो मिलर(जर्मनी में म्यूनिख तकनीकी विश्वविद्यालय) ने इंगित किया कि हिंसक अपराध बढ़ने का कारण मानवाधिकार के प्रति जागरूकता की कमी है और मानवाधिकार के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अभियानों का सुझाव दिया ताकि प्रत्येक व्यक्ति परिवर्तन ला सके।

देशों के प्रतिनिधियों ने प्रत्येक कार्यसूची के लिए या उसके खिलाफ मतदान किया, और बहुमत की मंजूरी के साथ, संकल्प को अपनाया गया। देशों के प्रतिनिधियों ने RCT परियोजनाओं के साथ अपने अनुभवों के आधार पर अपनी राय व्यक्त की। फिलीपींस के प्रतिनिधि बहन डाफ़ने जपांता जैसिंटो (तरलाक स्टेट विश्वविद्यालय) ने बताया कि कैसे उसने अपराध निवारण के लिए फोरम आयोजित किया और राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के साथ एक समझौता ज्ञापन(MOU) पर हस्ताक्षर किए। उसने कहा, “सार्वजनिक आदेश के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने और अपराधों को कम करने के लिए केंद्रीय और स्थानीय सरकारों के साथ सक्रिय संचार और नेटवर्क निर्माण करना महत्वपूर्ण है।” मोजाम्बिक के प्रतिनिधि मारिनैला डा एस्पेरांसा जोआओ(एडुआर्डो मोंडलेन विश्वविद्यालय) ने कहा, “कॉलेजों के साथ एकजुटता को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। आइए हम ASEZ के ‘एक साथ अपराध कम करें’ रिपोर्ट को एक शिक्षा पाठ्यक्रम के रूप में विकसित करें और छात्रों के विचारों को स्वाभाविक रूप से बदलने के लिए अपराध निवारण के विषय में विचार एकत्र करें।”

ⓒ 2019 WATV
शिखर सम्मेलन के अंत में, जिसे लगभग डेढ़ घंटे लगे, वे एक सहकारी कार्य पर पहुंचे, जिसे 2021 तक छह महाद्वीपों में किया जाएगा। Change Makers (चेंज मेकर्स) के संकल्प में शिक्षा, अभ्यास और एकजुटता के तीन क्षेत्रों में विस्तृत कार्ययोजनाएं शामिल हैं, और वह बिना किसी अपराध के संसार के लिए विश्वविद्यालय के छात्रों की भूमिका और मिशन पर जोर देता है। महाद्वीपों के प्रतिनिधियों ने संकल्प को जोर से पढ़ा और उस पर हस्ताक्षर किए। प्रतिभागियों ने तालियों के साथ अपना समर्थन और भागीदारी दिखाई।

शिखर सम्मेलन के अंत में, उन्होंने व्यापक अनुभव और सिद्धांतों के साथ ASEZ की गतिविधियों में मदद करने के लिए सलाहकार समिति का गठन किया। जेरोम सी. ग्लेन, एक भविष्यवादी और मिलेनियम प्रोजेक्ट के निदेशक, और विश्वविद्यालय के अध्यक्षों और प्रोफेसरों, स्थानीय नगर पालिका के प्रमुखों, और इत्यादी सहित कई विशेषज्ञ ASEZ का पूरा समर्थन करने के लिए सहमत हुए।

ASEZ ने पर्यावरण को संरक्षित करने और दुनिया को माता के प्रेम से भरने का प्रयास किया है। शिखर सम्मेलन को एक कदम के रूप में लेते हुए, ASEZ अधिक व्यवस्थित और वैश्विक गतिविधियों को अंजाम देने जा रहा है। अगस्त में, विश्वविद्यालय की छुट्टियों के दौरान, दुनिया भर के ASEZ सदस्य 30 से अधिक देशों में अंतरराष्ट्रीय संगठनों, सरकारी एजेंसियों, नगर पालिकाओं और गैर सरकारी संगठनों के साथ नेटवर्क स्थापित करेंगे, और विभिन्न तरीकों से संकल्प को लागू करने के लिए RCT सेमिनार और ग्रीन कैंपस सफाई अभियानों जैसी कार्यक्रमों और स्वयंसेवा कार्यों के द्वारा नागरिकों का ध्यान खींचेंगे और उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करेंगे।

ASEZ विश्वविद्यालय के छात्र अपने ज्ञान और अभ्यास को एक साथ जोड़कर लगन से काम कर रहे हैं। एशिया, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, यूरोप, ओशिनिया, और अफ्रीका में उनकी चिल्लाहट गूंजती है: “We will change our future, with you(हम आपके साथ अपना भविष्य बदलेंगे)!”
चर्च का परिचय वीडियो
CLOSE